Skip to main content

जाने क्यों है भारत के लिए आज का दिन खाश....

1.अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है; इसे बालिका दिन दिवस भी कहा जाता है।
11 अक्टूबर 2012 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया था।
वर्ष 2017 की थीम 'एम्पावर गर्ल्स: बिफोर, डुरिंग एंड आफ्टर क्राइसिस
2. “तकनीकी अंतर प्रशिक्षण कार्यक्रम” पर भारत और जापान के बीच समझौता ज्ञापन
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने “तकनीकी अंतर प्रशिक्षण कार्यक्रम (टीआईटीपी)” पर भारत और जापान के बीच “सहयोग ज्ञापन (एमओसी)” को मंजूरी दे दी है।
टोक्यो में अक्टूबर, 16-18, 2017 के दौरान कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री की अगली यात्रा के दौरान इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।
तकनीकी अंतर प्रशिक्षण कार्यक्रम (टीआईटीपी) तीन से पांच वर्षों की अवधि के लिए नौकरी प्रशिक्षण पर भारतीय तकनीकी प्रशिक्षकों को जापान भेजने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है।
उम्मीद है कि एमओसी कौशल विकास के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा।
3. आईएएलए को अपना दर्जा अन्‍त: सरकारी संगठन किए जाने को मंजूरी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इन्‍टरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मरीन एड्स टू नेवीगेशन एण्‍ड लाइट हाउस अथॉरिटीज़ (आईएएलए) को अपना दर्जा गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) से बदलकर अन्‍त: सरकारी संगठन (आईजीओ) किए जाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। 
          इस प्रस्‍ताव से ‘पोतों के सुरक्षित, मितव्‍ययी और दक्षतापूर्ण आवागमन’ की सुविधा होगी। इससे आईएएलए अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मेरीटाईम संगठन (आईएमओ) व इन्‍टरनेशनल हाइड्रोग्राफिक आर्गेनाइजेशन (आईएचओ) के समकक्ष हो जाएगा। 
          4. मंत्रिमंडल ने संकल्‍प और स्‍ट्राइव योजनाओं को मंजूरी दी
          प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने विश्‍व बैंक समर्थित 6,655 करोड़ रूपये की दो नई योजनाओं – आजीविका संवर्द्धन के लिए दक्षता हासिल करने और ज्ञान बढ़ाने (संकल्‍प) तथा औद्योगिक मूल्‍य संवर्द्धन हेतु दक्षता सुदृढ़ीकरण (स्‍ट्राइव) योजनाओं को मंजूरी प्रदान कर दी है।
          • 4,455 करोड़ रूपये की केंद्रीय प्रायोजित संकल्‍प योजना में विश्‍व बैंक द्वारा 3,300 करोड़ रूपये ऋण की सहायता शामिल है, जबकि 2,200 करोड़ रूपये की केंद्रीय प्रायोजित स्‍ट्राइव योजना में विश्‍व बैंक से इस योजना की आधी राशि ऋण सहायता के रूप में दी जाएगी।
          • संकल्‍प और स्‍ट्राइव योजनाएं निष्‍कर्ष आधारित है, जिसमें व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण में सरकार की कार्यान्‍वयन रणनीति को आदानों के साथ परिणामों से जोड़ा गया है।
          • 5. केनरा बैंक ने बेंगलुरु में पहली डिजिटल शाखा की शुरूआत की
          • 'पेपरलेस' बैंकिंग में जाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ कैनरा बैंक ने एमजी रोड, बेंगलुरु में स्पेन्सर टावर्स में अपनी पहली 'डिजिटल बैंकिंग शाखा' शुरू की है।
            • 'कैंडी' नामक यह शाखा ग्राहकों को अंत-टू-एंड डिजिटल अनुभव प्रदान करेगी।
            • अपने डिजिटल प्रक्षेपण के भाग के रूप में बैंक ने ग्राहकों के अनुकूल मोबाइल एप्लिकेशन पेश किए, जो ग्राहकों को शाखा जाये बिना ऐप से अपने खातों से संबंधित अधिकांश सूचनाओं को प्राप्त करने में मदद करते है।
            • 6. मुंबई में देश का सबसे बड़ा नवाचार केंद्र स्थापित करेगा एसबीआई
            • देश की सबसे बड़ी ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नवी मुंबई में करीब 1500 वर्ग फुट के नवाचार केंद्र का निर्माण कर रहा है, जो करीब 100 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है।
              • यह केंद्र, नवी मुंबई में बेलापुर में ग्लोबल आईटी सेंटर में बनाया जाएगा, जो देश में किसी भी वित्तीय सेवा कंपनी द्वारा सबसे बड़ा नवाचार केंद्र होगा।
              • नवाचार केंद्र 200 करोड़ रुपये के आवंटन का हिस्सा है जो बैंक ने पिछले साल नवाचार के लिए निर्धारित किया है।
              • 7. अनुपम खेर एफटीआईआई चेयरमेन नियुक्त
              • अनुभवी सिने स्टार श्री अनुपम खेर, को फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई), पुणे के चेयरमेन के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री खेर श्री गजेन्द्र चौहान की जगह लेंगे।
                • श्री खेर ने 500 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है तथा सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2004 में पद्म श्री और 2016 में पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता हैं।
                • अनुभवी स्टार ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं जिसमें पांच बार "हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड" शामिल हैं।
                • उन्होंने प्रशंसित अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों जैसे 2002 गोल्डन ग्लोब नामांकित बेंड इट लाइक बेकहम, 2007 गोल्डन लायन पुरस्कार विजेता लस्ट, कॉशन और 2013 ऑस्कर विजेता सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक जैसी फिल्मों में अभिनय किया है।
                • उन्होंने 100 से अधिक नाटकों में भी अभिनय किया है और 'द बेस्ट थिंग अबाउट यू इज़ यू' नामक किताब भी लिखी है।
                • इससे पहले उन्होंने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष के रूप में सेवा की और 2001 से 2004 तक राष्ट्रीय नाट्य स्कूल के निदेशक थे।
                • वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (1 9 78 बैच) के एक पूर्व छात्र है।
                स्मरणीय बिंदु
                • एफटीआईआई सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है और इसे दुनिया भर में उत्कृष्टता का केंद्र माना जाता है।
                • एफटीआईआई के छात्रों द्वारा बनाई गई फिल्मों ने भारत और विदेशों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।
                •                                     सरस्वती एजुकेशन हब 
                                     संगरिया शहर का  सर्वोच्च कोचिंग सस्थान
                                जो आपको रोजाना करंट अफेयर्स से जोड़े रखे ..............
                •  Our standard course: BANK ( Clerical,PO,SO);SSC  (CGL,CPO,CHSL),CONSTABLE;DEFENSE;JET; AG.SUPERVISOR


                                         9680637029/9462825953

          Comments

          Popular posts from this blog

          भारत के सबसे लम्बे एक्सप्रेसवे (India’s Longest Expressway)

          1)  306 किमी. की लम्बाई व 6 लेन वाले भारत के सबसे लम्बे एक्सप्रेसवे (India’s Longest Expressway) का 21 नवम्बर 2016 को उद्घाटन किया गया। यह एक्सप्रेसवे है –  लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे (Luck n ow-Agra Expressway) विस्तार :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की स्वप्न परियोजना लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे (Lucknow-Agra Expressway) का उद्घाटन 21 नवम्बर 2016 को उनके पिता तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने किया। यह उद्घाटन समारोह प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 50 किमी. दूर उन्नाव (Unnao) में आयोजित किया गया था जहाँ से यह एक्सप्रेसवे गुजरता है। देश के इस सबसे लम्बे 306 किमी. एक्सप्रेसवे को मात्र 22 माह के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। –  इसके तैयार होने से जहाँ लखनऊ से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बीच लगने वाला समय वर्तमान 8-9 घण्टे से कम होकर मात्र 5 घण्टे रह जाने की आशा है वहीं इससे जाम की समस्या तथा कार्बन फुटप्रिंट भी कम होने की आशा व्यक्त की गई है। –  देश में पहली बार किसी एक्सप्रेसवे के उद्घाटन में भारतीय वायुसेना (IAF) के

          10 जनवरी 2017 करेण्ट अफेयर्स

          10 जनवरी 2017 करेण्ट अफेयर्स 1)  आयकर चोरी (IT evasion) तथा काले धन (black money) पर नकेल कसने के प्रयास के तहत केन्द्र सरकार ने 8 जनवरी 2017 को बैंकों को अपने सभी खाताधारकों के स्थायी खाता नंबर (PAN) किस तिथि तक हासिल करने का  महत्वपूर्ण आदेश जारी किया? –  28 फरवरी 2017 तक 2)  8 जनवरी 2017 को प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इक्विटी बाजार में उठापटक को ध्यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 31 मार्च 2017 को समाप्त हो रहे वित्तीय वर्ष के दौरान अपने इक्विटी निवेश के लक्ष्य (Equity Investment target) को घटाकर रु. 50,000 करोड़ कर दिया है। इस वित्तीय वर्ष का उसका पूर्व निर्धारित इक्विटी निवेश लक्ष्य क्या था? –  रु. 60,000 करोड़ 3)  आईआईटी खड़कपुर (IIT-Kharagpur) के उस पूर्व छात्र का क्या नाम है जिन्हें एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एण्ड साइंसेज़ ने “टैक्निकल ऑस्कर” (‘Technical Oscar’) के नाम से लोकप्रिय अपना टैक्निकल एचीवमेण्ट अवार्ड प्रदान करने की घोषणा जनवरी 2017 के दौरान की? –  पराग हवलदार (Parag Havaldar) 4)  दिग्गज ऑ नलाइन रिटेल कम्पनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अपने नए मुख्